fatemeh-abdollah

Zarela की CEO और फाउंडर फातिमा अब्दुल्ला बताती हैं, कि कैसे उन्हें ब्लॉकचेन और डिसेंट्रलाइजेशन की फिलॉसफी और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए टेक्नोलॉजी के उपयोग से प्यार हो गया है।

Zarela - एक ब्लॉकचेन-आधारित प्लेटफ़ॉर्म है, जिसे न्यूरोसाइंटिस्ट, डेवलपर्स और रिसर्चर्स के लिए टार्गेटेड डेटा को इकट्ठा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा यह प्लेटफार्म एडिसन, अल्जाइमर या पर्किंसन जैसे मस्तिष्क रोगों के उपचार के लिए नए ऍप्लिकेशन्स को विकसित करने या रिसर्च करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एल्गोरिदम के उपयोग की अनुमति देता है

Zarela ब्लॉकचेन और न्यूरोबायोलॉजी के इंटरसेक्शन पर काम करता है। ऐसा क्या था, जो आपको ब्लॉकचेन की और खीच लाया?

मुझे मेरा प्यार ब्लॉकचेन की तरफ ले आया। 2018 में, मैंने एक ब्लॉकचेन सेमिनार में भाग लिया। वहाँ प्रशिक्षक जुबिन नेमती थे, जो अब मेरे फेवरेट और साथ ही साथ बिज़नेस पार्टनर भी हैं। मैं उस पल को कभी नहीं भूलूंगा, जब मैंने डिसेंट्रलाइजेशन और ब्लॉकचेन तकनीक के बारे में सुना। यह पहली नजर आदर्श कम्युनिटी के लिए प्यार था।

और आपकी न्यूरोबायोलॉजी में रुचि कैसे उत्पन्न हुई?

मेरे पास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में मास्टर डिग्री और डॉक्टरेट डिग्री है। इसके अलावा, जब मैं पढ़ाई कर रही थी, तो मैंने ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय में इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड के एक्सपर्ट के रूप में काम किया। इसने मुझे यह समझने में मदद की, कि एडवांस टेक्नोलॉजीस स्वास्थ्य सेवा को कैसे प्रभावित कर सकती हैं और कैसे भविष्य में लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती हैं।

ब्लॉकचेन का अध्ययन करना मेरे लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था और एक एंटरप्रेन्योर और निवेशक के रूप में मेरी यात्रा की शुरुआत थी। लगभग उसी समय, मैंने एक आर्टिकल पढ़ा, जिसमें मस्तिष्क संकेतों का उपयोग करके यूजर के ऑथेंटिकेशन के बारे लिखा गया था। जिस तरह आपके फिंगरप्रिंट, आईरिस या फैशल फीचर्स यूनिक होते हैं, उसी तरह आपके मस्तिष्क के संकेत भी अलग-अलग होते हैं। ज़ुबिन इस विचार से काफी प्रभावित हुई और उन्होंने एक बिटकॉइन वॉलेट पर काम करना शुरू कर दिया, जो ऑथेंटिकेशन के लिए मस्तिष्क और हृदय संकेतों का उपयोग करेगा। दुर्भाग्य से, हमारे परिवार के दो सदस्य मस्तिष्क रोगों, पार्किंसन रोग और मल्टीपल स्केलेरोसिस से पीड़ित थे। हम मानते हैं कि चूंकि विज्ञान हमारे अपनों को ठीक नहीं कर सकता है, तो हम खुद उन्हें ठीक करेंगे।

हमने न्यूरोबायोलॉजी में और गहराई से अध्यन करना शुरू कर दिया, जिसके चलते एक अनुभवी न्यूरोसाइंटिस्ट डॉ माऊ से हमारी मुलाकात हुई। इस वैज्ञानिक दोस्ती ने हमें ईरान में एक न्यूरोलॉजी क्लिनिक में निवेश करने के लिए प्रेरित किया। आज के दिन तक, लगभग 8000 रोगियों ने 85% सफलता दर के साथ उपचार प्राप्त किया है।

हाल के कुछ सालों में, मस्तिष्क रोग की संख्या बढ़ चुकी है। खतरनाक आंकड़े बताते हैं, कि हर तीसरे व्यक्ति में अल्जाइमर रोग विकसित होने का खतरा है। हम दुबई में एक न्यूरोलॉजी क्लिनिक बनाएंगे और लोगों की मदद करने की आशा रखते हैं।

आपको किस चीज ने ईरान से दुबई आने के लिए मजबूर किया?

मेरे देश में भी मेरे पास कई मौके थे, लेकिन राजनीतिक और सामाजिक हालात के चलते मैंने ईरान छोड़ दिया। मुझे लगता है कि आपने महिला स्वतंत्रता क्रांति के बारे में सुना ही होगा। यह क्रांति निश्चित तौर पर पूरे क्षेत्र पर प्रभाव डालेगी और मध्य पूर्व में शांति और स्थिरता लेकर आएगी।

दुर्भाग्य से, ईरान खराब प्रशासन से ग्रस्त है, जिसके परिणामस्वरूप उचित IT और इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है, जो टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण है। पर्याप्त बुनियादी ढांचे के बिना, किसी भी स्टार्टअप का असफल होना तय है। यह उन महत्वपूर्ण फैक्टर्स में से एक था, जिसने मुझे ईरान छोड़ने पर मजबूर किया।

इसके अलावा, ईरान में एक महिला होना मुश्किल है। ईरान में लड़की होना पाप है। अकेला रहना अपराध है। इसलिए, एक अकेली लड़की एक अपराधी होती है, सभी स्थितियों में दोषी होती है। और फिर भी, इन सभी कठिनाइयों के बावजूद, ईरानी महिलाएं आगे बढ़ना जारी रखती हैं और अपनी सीमाओं को बढ़ा रही हैं।

UAE में महिलाओं के लिए स्थिति बिल्कुल अलग है, क्योंकि महिलाओं के लिए बिज़नेस, सोसाइटी और परिवार में समान अवसर पैदा करने के लिए देश ने कई कदम उठाए हैं। इसलिए UAE और दुबई को महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित जगह माना जा सकता है। यहां आने के बाद मैं अपने आप में ज्यादा सहज, बिज़नेस में आत्मविश्वासी महसूस करती हूँ, और मैं अपने सपनों की ओर बढ़ने से नहीं डरती।

एक प्रोफेशनल फील्ड के रूप में ब्लॉकचेन के बारे में अधिक जानने में रुचि रखने वाली महिलाओं को आप क्या सलाह देंगी? उन्हें कहाँ से शुरू करना चाहियें?

सबसे पहले, सबसे अलग होने का साहस करें। अपने डर को अपने ऊपर हावी होने न दें ।

दूसरा, यदि आप टेक्नोलॉजी में रुचि रखती हैं, तो ChatGPT जैसे उपकरणों का प्रभावी ढंग से उपयोग करना सीखें।

तीसरा, यदि आप ब्लॉकचेन सीखना शुरू करना चाहती हैं, तो ChatGPT खोलें, "ब्लॉकचेन क्या है?" टाइप करें। और ब्लॉकचैन कम्युनिटी से जुड़ें।

समाचार

अप्रैल 20-21 के लिए WE Convention के स्पीकर्स की पूरी लिस्ट और शेड्यूल को पब्लिश कर दिया गया है

पढ़ें
समाचार

ميلا سمارت سيميشكينا تتصدر قائمة أكثر 100 شخصية مؤثرة في دولة الإمارات وفق مجلة أريبيان بزنس

पढ़ें