shehzeen-jamil-rehman-preview

शहज़ीन जमील रहमान स्पेशलिटी कॉफी और टेक स्पेस के क्षेत्र में एक एंटरप्रेन्योर हैं। वह Sippy Beans की कॉ-फाउंडर और COFE App में कॉफी मार्केट के प्रमुख हैं।

Sippy की कहानी कैसे शुरू हुई?

ठंड के मौसम के कारण कॉफी में मेरी दिलचस्पी पैदा हुई। मैं यहां मिडिल ईस्ट में पली-बढ़ी, लेकिन जब मैंने मास्टर में एडमिशन लिया तो लंदन चली गई। मुझे ठंड के मौसम की आदत नहीं थी, इसलिए कॉफी ने मुझे गर्म रखने में मदद की।

मैंने Sippy की स्थापना की, ताकि स्पेशलिटी कॉफी के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकूँ, न कि कमर्शियल कॉफी के क्षेत्र में। इस तरह के कई अच्छे कॉफी हाउस हमारी आंखों के सामने आयें, और हम समझ गए कि वे Starbucks या Costa जैसी मार्केटिंग रणनीतियों के लिए विशाल बजट के साथ कॉफी दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते। खैर, कंपनी के कॉ-फ़ाउंडर्स और मैं, सिर्फ घर पर कॉफी पीने के लिए अच्छी कॉफी के फसल चाहते थे। हमें नहीं पता था कि उन्हें कहां से लाया जाए।

हमने कोविड के विस्फोट से एक महीने पहले एक साधारण वेबसाइट बनाई और उसे लॉन्च किया। हमे नहीं पता था कि हम बहुत जल्द क्या मांग करेंगे; हमने जब की उम्मीद की थी, उससे कहीं ज्यादा जल्दी हमारे सामने वह पल आ गया।

जब महामारी फैल गई, तो कंपनी एक वास्तविक स्टार्टअप के संदर्भ में थी: सब कुछ मेरे अपार्टमेंट में ट्रांसफर कर दिया गया था। हमने लगातार कई दिनों तक काम किया। यह मुश्किल था।

सबसे पहले हम एक B2C प्लेटफॉर्म बनाने जा रहे थे, लेकिन अंत में यह एक आकर्षक, भरोसेमंद और अभिनव संस्कृति में बदल गया।

आप Sippy Beans बेचने के फैसले पर कैसे आए?

कुछ साल बाद, मुझे COFE App के साथ जुडने का अवसर मिला - जो की एक बहुत बड़ी कॉफी कंपनी है। हमने बलों में शामिल होने और एक सामान्य लक्ष्य की ओर बढ़ने का फैसला किया - अर्थात, स्पेशलिटी कॉफी को प्रसिद्ध करने में सहायता करने की ओर। तब जाकर मैं बिज़नेस की रीढ़ पर ध्यान केंद्रित कर पाऊंगी, और मेरी टीम अपने क्षितिज का और भी अधिक विस्तार करने में सक्षम होगी।

मैंने खाड़ी देशों के डिजिटल बाजार पर केंद्रित एक अलग डिवीजन बनाने पर काम करना शुरू किया, जो कि Sippy पहले भी कर चुकी है।

वह क्या है, जो आपकी राय में, महिलाओं को पूरी तरह से अपनी क्षमता को प्रकट करने में सहायता करता है?

हमारे पास एक महाशक्ति है जिसका कभी -कभी आसानी से उल्लेख किया जाता है और इस तरह से पहचाना नहीं जाता है। मैं सहानुभूति के बारे में बात कर रही हूं। हमें इसे अपने उद्देश्यों के लिए उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, एक ही समय में एक संवेदनशील और प्रभावशाली व्यक्ति दोनों होना संभव है। हमें इस तथ्य को सीखने की जरूरत है।

जब आपने अपनी कंपनी की स्थापना की तो क्या आपने सलाह के लिए किसी की ओर रुख किया है?

यहां तक ​​कि एक महिला-संस्थापक के रूप में, मैंने कई बार अपनी इंडस्ट्री में प्रभावशाली पुरुषों की ओर रुख किया है, और उनसे मुझे अच्छी प्रतिक्रिया मिली। उन्होंने मेरा समर्थन किया और सलाह दी, जिससे मुझे बहुत मदद मिली। मुझे लगता है कि यह सब खुलेपन और ईमानदारी की बदौलत है।

गंभीरता के एक मुखौटे के पीछे छिपने की जरुरत नहीं है और मजबूत और अविनाशी होने का नाटक करता है। नहीं, आपको ईमानदारी से व्यवहार करने की जरुरत है। मेरे अनुभव में, जब लोग आपकी वास्तविक भावनाओं और दयालुता को देखते हैं, तो वे पारस्परिक होते हैं। वे आपके रास्ते में आपका समर्थन करने के लिए तैयार होंगे।

मैं सच कहूँ तो, मुझे इस तरह की समर्थन प्राप्त करने की उम्मीद नहीं थी।

आपके अनुसार एक चुनौतीपूर्ण वातावरण में कैसे व्यवहार करना चाहिए?

सबसे पहले, आप चुप नहीं हो सकते। बोलने की जरूरत होती है। अपने आप पर यकीन रखें। ऐसे क्षण होंगे जहां आपको अपने दम पर खड़े होने की जरुरत होती है, लेकिन आपको यह भी जानना होगा कि कब पीछे हटना है। इस सीमा का आपको स्पष्ट रूप से ज्ञात होना चाहिए। यदि आपको लगता है कि कहीं न कहीं आपकी सराहना नहीं की जाती है, तो शायद आपको वहां नहीं जाना चाहिए। ऐसे कई स्थान हैं जहां आपकी सराहना की जाएगी, जहां आपको विकास के लिए समर्थन और अवसर मिलेंगे।

मैं महिलाओं से मजबूत होने, अपने काम में तपने और वे वास्तव में जो कुछ भी चाहती हैं, उसके लिए अंत तक चलने के लिए आग्रह करती हूं। अपना सच्चा "मैं" दिखाएं और आपको समर्थन दिया जाएगा।

महिलाएं पहले से ही अपने रास्ते में बहुत सारी बाधाओं को दूर कर चुकी हैं... अगर हम आगे का रास्ता जारी रखते हैं, तो यह उन संभावनाओं को खोल सकता है जो पहले अभूतपूर्व थे।

समाचार

WE Convention, Lectera और एलिना लैंडमैन की ओर से अपना उद्देश्य को खोजने पर कोर्स

पढ़ें
समाचार

मीला सेमेशकिना को मिडिल ईस्ट में 2024 के टॉप लीडरों में शामिल किया गया

पढ़ें