ambreen-khan-preview

एम्ब्रिन खान - MeatoDoor की फाउंडर और CEO हैं। मीट कीमत और बिक्री की मात्रा दोनों के मामले में मिडिल ईस्ट में सबसे ज्यादा बिकने वाली फ़ूड कैटेगरी में आता है। फिर भी $40 बिलियन की मीट मार्किट अभी भी पूरी तरह से कामयाब नहीं हो पा रही है। MeatoDoor ग्लोबल मीट सप्लाई सीरीज का एक प्लेटफार्म प्रदान करता है, जो SME को विश्वसनीय ग्लोबल सप्प्लायर्स से सोर्स मीट के साथ-साथ लोकल मार्किट में वितरित करने में सक्षम बनाता है।

MeatoDoor के विचार का जन्म कैसे हुआ?

एक उपभोक्ता के रूप में, जब मुझे एक अच्छी क्वालिटी का मीट नहीं मिला, तो मुझे मार्किट में एक गैप का सामना करना पड़ा। एक बार हमने बारबेक्यू पार्टी का आयोजन किया और मेहमानों का इंतजार कर रहे थे। हमारे द्वारा ऑर्डर किया गया मीट समय पर डिलीवर नहीं किया गया, जिसके कारण डिनर कैंसिल ही हो गया। उस शाम, मैंने पहली बार मार्किट में अंतर के अस्तित्व का अनुभव किया। मैंने जो निराशा का अनुभव किया, उसने मुझे उपभोक्ताओं को अच्छी क्वालिटी वाले मीट और उनके लिए सही समय पर मीट प्रदान करने के लिए मीट इंडस्ट्री में गहराई से गोता लगाने के लिए प्रेरित किया।

आपने व्यवहार में अपने बिज़नेस-आईडिया का टेस्ट कैसे किया?

पहले मैंने परिवार, दोस्तों और आस-पड़ोस के लोगों से बात की। इस बातचीत के कारण हमारे पहले ग्राहक बने। मैंने 50 से अधिक कसाई की दुकानों को एक साथ लाकर, उन्हें एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाकर, उन्हें डिजिटाइज़ करके और उन्हें मार्केटिंग समाधान प्रदान करके, साथ ही साथ अपने ग्राहकों की सेवा के लिए स्वच्छ पैकेजिंग की शुरुआत करके शुरुआत की। इस तरह MeatoDoor को B2C ऐप के तौर पर लॉन्च किया गया।

हालाँकि, हम मीट मार्किट की क्वालिटी को पूरी तरह से कंट्रोल करने में सक्षम होने के लिए सप्लाई सीरीज को आगे बढ़ाना चाहते थे। इसलिए, बहुत जल्द हमने बिज़नेस सर्विस के लिए स्विच किया। अधिकांश मीट की खपत B2B फील्ड में होती है, जिससे इस फील्ड में हमारे लिए अधिक अवसर खुल जाने चाहिए थे।

तब से हमने UAE में बिज़नेस सर्विस की है और अब विश्व स्तर पर विस्तार कर रहे हैं। फिलहाल, हम पहले ही UAE, भारत, केन्या, पाकिस्तान, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच ट्रेड लाइन स्थापित कर चुके हैं।

आईडिया का टेस्ट करने के अलावा, एक इच्छुक एंटरप्रेन्योर को और किन चीज़ो पर विचार करना चाहिए?

एक बार आपके पास एक विचार हो जाने के बाद, कुछ प्रारंभिक शोध करना महत्वपूर्ण है। आपको मार्किट के आकार, अपने लक्षित ग्राहकों, उस समस्या को समझने की जरूरत होती है जिसे आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं और संभावित प्रतिस्पर्धियों की पहचान करें। आपके प्रोडक्ट की विशिष्टता क्या होती है? क्या आप अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए तैयार हैं? उसके क्या रिस्क हैं? और क्या आप उनसे निपटने में सक्षम हैं? "मेरा अपना बिज़नेस" नामक यात्रा शुरू करने से पहले इन सभी बिंदुओं का पता लगाएँ। मेरा विश्वास करो, यह आसान नहीं होता है।

एंटरप्रेन्योरशिप में आपको सबसे अधिक क्या प्रेरित करता है?

एंटरप्रेन्योर हमेशा इंनोवेटर होते हैं। ये वो हैं जो परिवर्तन को प्रोत्साहित करते हैं और समाज को प्रभावित करते हैं। मेरे लिए, स्टार्टअप शुरू करने की सबसे प्रेरक बात सीखने की प्रक्रिया है। एक फाउंडर के रूप में, मैंने पिछले एक साल में अविश्वसनीय मात्रा में ज्ञान प्राप्त किया है, जिसकी तुलना एक विशिष्ट कॉर्पोरेट माहौल में मुझे जो मिल सकता था, उससे नहीं की जा सकती।

सभी बाधाओं के बावजूद फाउंडर्स को अपने बिज़नेस के प्रति प्रतिबद्ध रहने में क्या मदद मिलती है?

यह जुनून है। और उस जुनून को जिंदा रखने के लिए, मैं एनर्जी के सोर्स को ढूंढने की सलाह देती हूँ जो हर सुबह उठने पर आपको एक्टिव रखता है। आपके पास हार मानने के सैकड़ों कारण होंगे। लेकिन अपनी पूरी यात्रा के दौरान प्रतिबद्ध रहने के लिए आपको वह एक कारण चाहिए।

मेरे लिए, यह मेरा व्यक्तिगत विकास था। मैं स्वभाव से सपने देखने वाली हूँ । मैंने अपने सबसे अच्छे संस्करण की कल्पना की, और हर दिन मैं इस व्यक्ति के बारे में सोचते हुए जागती हूँ। मैं इस व्यक्ति की ओर देखती हूँ , और इससे मुझे तमाम कठिनाइयों के बावजूद आगे बढ़ने में मदद मिलती है।

मेरे पास एक आईडिया आया, और मैं धीरे-धीरे इसे जिंदगी में लेकर आई। यह आप भी कर सकते हो। अपने डर को खुद तक सीमित न होने दें। बस निडर बनकर उस छलांग को लगाओ। एक्शन लें।

समाचार

WE Convention, Lectera और एलिना लैंडमैन की ओर से अपना उद्देश्य को खोजने पर कोर्स

पढ़ें
समाचार

मीला सेमेशकिना को मिडिल ईस्ट में 2024 के टॉप लीडरों में शामिल किया गया

पढ़ें