mashal-waqar

मशाल वकार - Milestone Ventures की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इससे पहले, वकार ने The Tempest, महिलाओं के लिए एक वैश्विक समाचार एजेंसी, और 60 Day Startups, उन महिलाओं के लिए एक प्रोग्राम, की सह-स्थापना की, जो बिज़नेस शुरू करना चाहती हैं।

मीडिया इंडस्ट्री में आपको क्या खींचकर लाया?

मैंने कभी ऐसा मीडिया नहीं देखा था जहाँ महिलाएँ अपनी कहानियों को साझा करने में सबसे आगे रही है, जब तक कि मैं The Tempest के एक आर्टिकल में शामिल नहीं हुई। यह काफी पॉवरफुल था! उसके बाद, मैंने उनके कंटेंट पर शोध करने में घंटों बिताए जब तक कि मैंने अंततः उन्हें एक ईमेल भेजने का फैसला नहीं किया: "अरे, जो आप लिखते हो, मुझे वह काफी पसंद है। मैं आपके लिए भी लिखना चाहती हूँ!

इस तरह मैं उनकी टीम में शामिल हुई और एक लेखक, उसके बाद एक एडिटर बन गई। छह महीने बाद फाउंडर और CEO लैला अलावा ने मुझे फाउंडर के रूप में कंपनी में शामिल होने के लिए कहा। मुझे कंपनी के मिशन द्वारा रिश्वत दी गई थी। हमने लोगों को नई आवाजें, राय सुनने में मदद की और इस तरह एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य पाया जिसे आम मीडिया कंपनियां आमतौर पर नजरअंदाज कर देती हैं।

आपने 60-दिवसीय स्टार्टअप प्रोग्राम के जरिए महिला फाउंडर को सपोर्ट कैसे किया?

2020 के आखिरी में COVID-19 के कारण संगरोध के तुरंत बाद 60-दिवसीय स्टार्टअप का विचार उत्पन्न हुआ। एक और उद्यमी जो मेरा करीबी दोस्त था, हमने मिलकर महिला एंटरप्रेन्योर के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में पढ़ा और बात की। एक शब्द में, दोनों इस टॉपिक पर काफी भावुक थे।

हमने साथ मिलकर एक ऐसे प्रोग्राम को विकसित किया, जहाँ बिज़नेस शुरू करने की इच्छा रखने वाली महिलाएँ बिज़नेस करना सीख सकती हैं। लक्ष्य अपने शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स को केवल 60 दिनों में प्रॉफिट की ओर ले जाना था। कई प्रोग्राम तकनीकी पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन इनकम जनरेट करने पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता है, खासकर अगर कंपनी को एक निश्चित अवधि में लाभदायक होने की जरुरत होती है। हम यह देखना चाहते थे कि महिलाएँ किस तरह कारोबार खड़ा करती हैं और आगे बढ़ती हैं। इस प्रोजेक्ट को बड़ी संख्या में लोगों, एक पूरी कम्युनिटी का सपोर्ट प्राप्त था।

प्रयोग जिंदगी और बिज़नेस में क्या भूमिका निभाते हैं?

प्रयोग किसी भी बिज़नेस के लिए नितांत जरुरी है। कई मामलों में, जब तक आप इसका टेस्ट नहीं करेंगे, तब तक आपको पता नहीं चलेगा कि आपके लिए क्या काम करेगा। और अपने लिए अलग-अलग तकनीकों का अनुभव करना काफी अच्छा रहता है, न कि केवल उनके बारे में पढ़ना! अपना खुद का एक्शन प्लान तैयार करें, लाखों अलग-अलग चीजों को आजमाएं और देखें कि कौन सा आपके लिए काम करता है और आपके साथ प्रतिध्वनित होता है।

बड़ी संख्या में लोगों की मुख्य समस्या खुद पर संदेह करना और इंपोस्टर सिंड्रोम है। यह, वैसे, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को बहुत अधिक हद तक प्रभावित करता है। कभी-कभी आपको केवल एक व्यक्ति की जरुरत होती है जो आप पर विश्वास करता हो ताकि आप खुद पर विश्वास कर सकें। अपने लिए वह व्यक्ति बनें! अपने आप पर दया करें, अपनी आलोचना न करें, भले ही आपके आस-पास के लाखों लोग ऐसा कर रहे हो। आप उनमें से एक नहीं बनना चाहते हैं, है ना?

आपने जो कुछ भी किया, उसके केंद्र में अपनी कम्युनिटी बनाना था। बिजनेस के लिए क्यों जरूरी है?

बहुत से लोग कम्युनिटी के महत्व और प्रभाव को कम आंकते हैं। सच में, कम्युनिटी आपके बिज़नेस का एक प्रमुख एलिमेंट होना चाहिए। याद रखें कि एक कम्युनिटी का निर्माण दीर्घकालिक नतीजों के साथ एक दीर्घकालिक प्रोजेक्ट होता है। इसे एक रात में या सिर्फ तीन महीने में नहीं बनाया जा सकता है। लेकिन एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं और सफल हो जाते हैं, तो आपको अविश्वसनीय नतीजे मिलने लगेंगे।

कम्युनिटी के निर्माण के दौरान पैदा होने वाली विशिष्ट गलतियाँ क्या हैं?

सबसे पहले, बड़ी संख्या में जल्दी से डायल करने की कोशिश न करें। ये सब आपके अहंकार को संतुष्ट करने की कोशिश होती हैं। यूज़र्स के एक पेयर से सैकड़ों हजारों तक तुरंत स्केल करने के बजाय, व्यक्तिगत (इंडिविजुअल) कनेक्शन बनाएँ। तीन प्रमुख सिद्धांत किसी भी कम्युनिटी को रेखांकित करते हैं: स्वीकृति की भावना, एक सुरक्षित स्थान की भावना, और अंत में, एक भावना कि लोग आपको जानते हैं और आप उन्हें जानते हैं। यह तभी होता है जब आप आमने-सामने सामाजिक संबंध बनाते हैं। छोटी शुरुआत करें: दस, बीस, सौ लोगों से बात करें और देखें कि इनमें से कितने कनेक्शन आप खुद बना सकते हैं।

दूसरा, क्षैतिज कनेक्शन विकसित करें। आपको संबंध बनाने की कोशिश करने वाले अकेले होने की ज़रूरत नहीं है। कम्युनिटी के लोगों को एक दूसरे के साथ बातचीत करने दें! कम्युनिटी का विकास तब होता हैं, जब उनके सदस्य नए विचारों, प्रोजेक्ट और पहलों के साथ आते हैं।

आप असफलताओं के बारे में क्या सोचती हैं?

असफलता से मत डरो। सफल न होने पर शर्मिंदा न हों। मैं इस बात को लेकर खुद पर काफी दबाव बनाती थी। मुझे लगा कि मुझे अच्छे नतीजे प्राप्त करने हैं, और सब कुछ निश्चित रूप से काम करना चाहिए, लेकिन बिज़नेस में कोई गारंटी नहीं होती है। कोशिश करने और असफल होने से बेहतर है कि आप अपने डर को कोशिश करने से रोकें और फिर बर्बाद हुए समय और छूटे हुए अवसरों पर पछतावा करें।

आप जो भी सपना देखते हैं, अपने आप को मौका दें! अपने आप को विश्वास दिलाएं कि आप कर सकते हैं। बिना पछतावे के जियो, क्योंकि जिंदगी वैसे भी बहुत छोटी है।

समाचार

WE Convention, Lectera और एलिना लैंडमैन की ओर से अपना उद्देश्य को खोजने पर कोर्स

पढ़ें
समाचार

मीला सेमेशकिना को मिडिल ईस्ट में 2024 के टॉप लीडरों में शामिल किया गया

पढ़ें