nour-al-hassan

हम मिडिल ईस्ट और नॉर्थ अफ्रीका में महिला रोल मॉडल की उपलब्धियों का जश्न मना रहे हैं: इनोवेटर्स, अपने क्षेत्र में अग्रणी, जो बदलाव लाती हैं। हमारी पहली अतिथि MENA क्षेत्र में सबसे बड़ी ट्रांसलेशन कंपनी Tarjama की फाउंडर और सीईओ नूर अल-हसन हैं। इस कंपनी की स्थापना 2008 में हुई थी और अब इसमें 250 से अधिक कर्मचारी हैं, जिनमें से आधी महिलाएं हैं, और 1000 से अधिक फ्रीलांसर एक विशेष प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे हैं।

Tarjama का इतिहास कैसे शुरू हुआ?

एक अंतरराष्ट्रीय संगठन के साथ काम करते हुए, मैंने अरबी से/में अच्छी क्वालिटी वाले ट्रांसलेशन की भारी मांग देखी। मैं कई उच्च शिक्षित महिलाओं तक पहुंची जो घर से काम कर रही थीं। वे कंपनी में शामिल हो गई, और अब हम शायद ट्रांसलेटर्स और लिंग्विस्टो के सबसे बड़े पूल के साथ काम कर रहे हैं।

अपना बिजनेस खड़ा करने में क्या लगता है?

एक सफल बिज़नेस का निर्माण ईंट की दीवार बनाने जैसा होता है। यह रातोरात नहीं खड़ा होता है। एक ही काम को बार-बार करते रहने और चीजों के तुरंत काम न करने पर निराश न होने में बहुत समय, दृढ़ता और समर्पण लगता है। इस बिज़नेस में एक मजबूत टीम का होना भी एक महत्वपूर्ण फेक्टर होता है।

आपके बिज़नेस में रिमोट वर्क क्या भूमिका निभाता है?

Tarjama में हमने रिमोट वर्क की अवधारणा को महामारी के हर जगह फैलने से बहुत पहले ही अपना लिया था। यह हमारे बिज़नेस के मूल में है। हमारे अधिकतर लिंग्विस्ट हमारे सॉफ्टवेयर और विभिन्न प्रणालियों का उपयोग करके पूरे समय घर से काम करते हैं।

रिमोट वर्क वाली महिलाओं के लिए करियर के क्या मौके हैं?

कई महिलाएं सांस्कृतिक अंतर या कुछ परिस्थितियों के कारण 9 से 5 के एक निश्चित वर्क शेड्यूल के अनुकूल नहीं होती हैं। नियोक्ताओं को अपने टैलेंट पूल में महिलाओं को आकर्षित करने के लिए काम के लचीले घंटों पर स्विच करने का अवसर प्रदान करना चाहिए।

घर से काम करने की कौन सी ऐसी चुनौतियाँ हैं, जिनसे आपको अवगत होना चाहिए?

रिमोट वर्क नियोक्ता और कर्मचारी दोनों पर एक बड़ी जिम्मेदारी डालता है। इस तरह के शेड्यूल के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कंपनी की गतिविधियों में अनुशासन, सावधानी और सक्रिय भागीदारी की जरुरत होती है। यह किसी कर्मचारी के ऑफिस में नहीं होने पर पैदा होने वाली कठिनाइयों को दूर करने में मदद करता है।

एक कर्मचारी के रूप में, एक व्यक्ति को कंपनी की संस्कृति को अपनाना चाहिए जिसके लिए लीडरशिप और आत्म-अनुशासन की जरुरत होती है। रिमोट वर्क गहन रूप से कार्य-उन्मुख लग सकता है। घर से काम करने वाले कर्मचारी सहकर्मियों से अलग-थलग महसूस कर सकते हैं, निर्णय लेने की प्रक्रिया और किसी भी नवाचार से कट सकते हैं। आखिरकार, नवाचार तब होता है जब लोग एक साथ आते हैं। यदि संभव हो, तो मैं रिमोट वर्क कर्मचारियों को जितनी बार संभव हो ऑफिस आने की सलाह दूंगी। हाइब्रिड वर्कफ्लो मॉडल महिलाओं की जरूरतों के प्रति अधिक कुशल और उत्तरदायी प्रतीत होता है।

महिला सशक्तिकरण के बारे में आप क्या सोचते हैं?

महिलाओं को अधिक शक्तिशाली या मजबूत बनने में मदद की जरुरत नहीं होती है। उन्हें जिस चीज की जरूरत है वह है सशक्तिकरण। नियोक्ताओं को महिलाओं को खुद को अभिव्यक्त करने का अवसर देना चाहिए। हालाँकि, महिलाओं को खुद करियर ग्रोथ के लिए तैयार रहना चाहिए। उम्मीद करना और अवसर दिए जाने की मांग करना काफी आसान होता है। मेरा मानना ​​है कि दोनों पक्षों - कर्मचारी और नियोक्ता - को कर्मचारी के करियर के विकास पर काम करना चाहिए। इस मामले में, नियोक्ताओं को व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग, परामर्श और अन्य अवसरों की पेशकश करनी चाहिए।

समाचार

WE Convention, Lectera और एलिना लैंडमैन की ओर से अपना उद्देश्य को खोजने पर कोर्स

पढ़ें
समाचार

मीला सेमेशकिना को मिडिल ईस्ट में 2024 के टॉप लीडरों में शामिल किया गया

पढ़ें