lucy-chow-preview

महिलाओं की भागीदारी वाले स्टार्टअप टीमों को ग्लोबल वेंचर फंडिंग का 3% से भी कम प्राप्त होता है। बदले में, पुरुषों की टीमें लगभग 90% प्राप्त कर रही हैं। इसी घटना को इंवेस्टमेंट में लैंगिक असमानता कहा जाता है।

लुसी चाउ इन असमानताओं, उनके निहितार्थों के बारे में बात करती हैं, और उन्हें संबोधित करने के तरीके पर व्यावहारिक सलाह देती हैं। लुसी WBAF इन्वेस्टमेंट फंड की जनरल पार्टनर और महिला लीडर्स की अंतर्राष्ट्रीय समिति की महासचिव हैं। वह 16 साल पहले दुबई चली गई थी और उन्होंने UAE में स्टार्टअप इकोसिस्टम को आकार देने और विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

लुसी इंवेस्टमेंट फील्ड में प्रवेश करने की इच्छुक महिलाओं के लिए व्यावहारिक सलाह भी देती हैं।

महिलाओं के द्वारा नेतृत्व किए जाने वाले स्टार्टअप के लिए फंडिंग की कैसी स्थितिया उत्पन्न होने वाली है?

रिसर्च फर्म PitchBook ने हाल ही में एक निराशाजनक नई रिपोर्ट जारी की। USA में, महिला फाउंडर्स ने साल 2022 में सभी वेंचर कैपिटल फंडिंग का सिर्फ 1.9% आकर्षित किया। यह सुनना दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि यह आंकड़ा साल 2021 से भी खराब है, तब यह 2.4% था।

बेशक, आप इसके लिए वैश्विक मंदी को दोष दे सकते हैं, लेकिन इन सबसे ऊपर, यह दर्शाता है कि महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप में निवेश करना अभी भी बेहद जोखिम भरा माना जाता है।

क्या हम दुबई और UAE में एक अलग स्थिति देख रहे हैं?

पिछले कुछ सालों में दुबई ने अपनी क्षमता से कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को आकर्षित किया है। निवेशकों के लिए, UAE और दुबई मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के पूरे क्षेत्र का एंट्री गेट हैं। यही बात दुबई में बहुत से लोगों को आकर्षित करती है। हालांकि, महिला फाउंडर्स के लिए फंडिंग का परिदृश्य यहां कहीं और से बेहतर नहीं है। साल 2022 में, महिला-नेतृत्व वाले स्टार्टअप ने UAE में टोटल वेंचर कैपिटल फंडिंग का लगभग 1% जुटाया था।

हालांकि, मैं एक सकारात्मक रुझान देखती हूं। इस क्षेत्र में काम कर रहे प्रायोजकों का दृढ़ विश्वास है कि उद्यमशीलता के इकोसिस्टम को बेहतर बनाने के लिए हमें एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।

लैंगिक निवेश असमानता के क्या कारण हैं? क्या इस समस्या को हल करने का कोई तरीका हैं?

दरअसल मूल बात सिस्टम में है। उदाहरण के लिए, महिला निवेशक, अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में महिला फाउंडर्स में निवेश करने की दोगुनी संभावना रखती हैं। इसका क्या मतलब है? इस अंतर को मिटाने के लिए हम कौन से वास्तविक कदम उठा सकते हैं?

हमें वेंचर फंडिंग इंडस्ट्री में निर्णय लेने वाली भूमिकाओं में अधिक महिलाओं की जरुरत होती है, जिसमें वेंचर फंडिंग के सामान्य पार्टनर्स और बिजनेस-ऐन्जलस शामिल हैं। इसके साथ, हम डील के प्रवाह पर निवेश परिदृश्य पर एक अलग दृष्टिकोण प्राप्त करेंगे। केवल इस तरह से हम महिला फाउंडर्स के हाथों में अधिक पूंजी भेज सकते हैं।

महिलाओं में निवेश करने के क्या फायदे हैं?

महिलाएं खर्च में $ 20 ट्रिलियन का मैनेजमेंट करती हैं। इस प्रकार, महिलाओं में निवेश करने से उनके कम्युनिटी और परिवारों को सीधे प्रॉफिट होता है। देश के लिए, यह एक तेज आर्थिक गुणक प्रभाव की ओर जाता है। आर्थिक दृष्टिकोण से महिलाओं को बाहर रखने का कोई मतलब नहीं है।

जैसा कि हमने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान देखा है, पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं ने अपनी नौकरी छोड़ दी है क्योंकि महिलाएं अभी भी वही हैं जो मुख्य रूप से बच्चों या बुजुर्गों की देखभाल करती हैं। इसका कई देशों पर गहरा नकारात्मक प्रभाव पड़ा।

जब आर्थिक विकास की बात आती है, तो मैं निवेश और निवेशकों के विविधीकरण की वकालत करती हूं। मैं महिलाओं को उद्यमशील पूंजी के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती हूं।

महिलाएं इन्वेस्टमेंट फील्ड में कैसे आ सकती हैं?

एक तरीका है - बिजनेस-एंजेल बनना।

यदि आप इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पुरुष-सहयोगी हैं। वर्तमान में, उद्यमशील पूंजी उद्योग में अधिकांश निर्णय निर्माता पुरुष हैं। हालाँकि, कई पुरुष अपने उद्योग में विविधता लाना चाहते हैं और सहयोगी के रूप में कार्य करते हैं। आप खुद के लिए ऐसा सहयोगी खोजें।

उन कौशलों को निखारें जिनकी निवेश करने के लिए जरूरत होती है। पूरा प्रोसेस को जानें। उदाहरण के लिए, यह जानने के लिए कि चीजें कैसे काम करती हैं, आप अधिक से अधिक निवेशकों से बात कर सकते हैं। अपने संपर्कों का फ़ायदा उठाएं और एक प्रायोजक या कोई ऐसा व्यक्ति खोजें जो आपके लिए नए अवसर खोलेगा।

एक स्पॉन्सर् किसी कोच या संरक्षक से कैसे भिन्न होता है? स्पॉन्सर् - वह होता है जो आपके नाम का ऐसे स्थान पर उल्लेख करता है जहां आप अपनी जरूरत की सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं।

समाचार

WE Convention, Lectera और एलिना लैंडमैन की ओर से अपना उद्देश्य को खोजने पर कोर्स

पढ़ें
समाचार

मीला सेमेशकिना को मिडिल ईस्ट में 2024 के टॉप लीडरों में शामिल किया गया

पढ़ें